यह मंच है विज्ञान का, यहाँ होगा विज्ञान का संवाद और संचार ब्लॉग के जरिये और होगीं विज्ञान और टेक्नोलॉजी की बातें, जन जन के लिए, आम और खास के लिए भी! आप सभी का स्वागत है!
जुड़ने के लिए संपर्क करे +91 9838659380 (सलीम ख़ान)
News Update :
Home » » आईये जाने "आर एस एस" के बारे में. Know about RSS.

आईये जाने "आर एस एस" के बारे में. Know about RSS.


आर.एस.एस. फीड को 'रियली सिंपल सिंडिकेशन' कहते है। यह एक ऐसा फॉरमेट है जिसे वेबसाइट्स अपने अपडेटिड कंटेंट जैसे ब्लॉग एंट्रीज, न्यू हेडलाइंस, ऑडियो और वीडियो को अपने सब्सक्राइबर्स को एक स्टेन्डर्ड फॉरमेट में पहुंचाने के लिए यूज करती हैं। एक आर.एस.एस. डॉक्यूमेंट में संक्षिप्त टेक्स्ट और डाटा जैसे कि पब्लिशिंग डेट्स और उसके लेखक आदि की जानकारी होती है। वेब फीड्स की मदद से आपके वेब ब्राउजर या आर.एस.एस. रीडर सॉफ्टवेयर में सारी जानकारी एक ही जगह पर मिल जाती है। आप किसी भी वेबसाइट पर जाकर इसे सब्सक्राइब कर सकते हैं। सब्सक्राइब करने के बाद यह इंफर्मेशन फीड की तरह आपके ब्राउजर में अपने आप आने लगती है। इन फीड्स की मदद से आपको अपने ही ब्राउजर में बिना उस वेबसाइट पर जाए कई वेबसाइट्स पर सब्सक्राइब करके अपने सभी अपडेट्स एक ही जगह पर इकट्ठे मिल जाते हैं। 

आर.एस.एस. फीड्स को पढ़ने के लिए एक आर.एस.एस. रीडर सॉफ्टवेयर की जरूरत होती है। यह सॉफ्टवेयर सभी पॉपुलर वेब ब्राउजर में सम्मिलित होता है और आजकल के नए ऑपरेटिंग सिस्टम जैसे विंडोज सेवन पर यह रीडर डेक्सटॉप साइडबार में होता है। विंडोज एक्सपी में भी इस सुविधा को गूगल डेक्सटॉप सोफ्टवेयर डाउनलोड करके डेक्सटॉप पर लाया जा सकता है। आर.एस.एस. रीडर, यूजर के सब्सक्राइब किए हुए फीड्स को कुछ इंटरवल पर चेक करता रहता है और फिर उनको डेक्सटॉप या ब्राउजर में डाउनलोड कर लेता है। 

ऐसे करें आर.एस.एस. फीड सब्सक्राइब
आप जिस भी वेबसाइट को सब्सक्राइब करना चाहते हैं उस पर जाकर ओरेंज कलर के आर.एस.एस. फीड के साइन को क्लिक करें, उसके बाद उस वेबसाइट पर दी गई इंस्ट्रकशन को फॉलो करें।
Share this article :

एक टिप्पणी भेजें

 
Design Template by panjz-online | Support by creating website | Powered by Blogger